फिटनेस सूत्र

10 Hair Care Tips – बालो को मुलायम और चमकदार रखे इन 10 घरेलु हेयर मास्क से

0

Hair Care Tips in Hindi- बालो के लिए घरेलु हेयर मास्क

Hair Care Tips in Hindi – इस पोस्ट में बताये जा रहे सभी प्राकृतिक हेयर मास्क (Hair Care Tips Naturally) से आपके बालों की सभी समस्याओं का जवाब हैं – बालों के झड़ने से, बालों के पतले और दो मुँहे होने तक। ये हेयर मास्क (Hair Care Tips at Home) निश्चित रूप से आपके बालों को पोषण देगा, जिससे आपके बाल रेशमी, मुलायम, सूंदर और स्वस्थ हो जायेंगे।

1. अंडे का हेयर मास्क – Hair Care Tips in Hindi

पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों से भरपूर, यह हेयर मास्क बालों के विकास में सुधार कर सकता है, बालों की जड़ों को मजबूत कर सकता है, बालों को टूटने से रोक सकता है और आपके बालों को रेशमी मुलायम बना सकता है।

2. केले का हेयर मास्क – Hair Care Tips in Hindi

यह हेयर मास्क क्षतिग्रस्त बालों या बालों के झड़ने के इलाज के लिए आदर्श है क्योंकि यह पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है।

3. बीयर और अंडे का हेयर मास्क – Hair Care Tips in Hindi

बीयर, अंडे और बादाम के मिश्रण से बना यह हेयर मास्क आपके बालों की प्राकृतिक सुंदरता को रिस्टोर करने और इसे मुलायम और चमकदार बनाने का वादा करता है।

4. मिल्क हेयर मास्क – Hair Care Tips in Hindi

 

दूध, नारियल तेल और अंडे के मिश्रण के साथ, यह हेयर मास्क आपको मुलायम, चमकदार, मुलायम बाल देगा।

5. दही हेयर मास्क – Hair Care Tips in Hindi

दही बालों और खोपड़ी से अतिरिक्त तेल को हटाने में सहायता करता है। यह बालों को पोषण भी देता है क्योंकि यह कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होता है।

6. एवोकैडो हेयर मास्क – Hair Care Tips in Hindi

क्या आप जानते हैं कि एवोकाडो एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है जो स्प्लिट एंड्स को कम कर सकता है और आपके बालों को मॉइस्चराइज़ कर सकता है। खैर, अब जब आप ये सीक्रेट जान ही गए हैं तो आपको यह ट्राय करना चाहिए।

7. स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क – Hair Care Tips in Hindi

यह हेयर मास्क छिद्रों को मजबूत कर सकता है, बालों का झड़ना काफी कम कर सकता है और तेलीयता से लड़ सकता है।

8. काली मिर्च और नींबू का हेयर मास्क – Hair Care Tips in Hindi

अपने बालों को घना करना चाहते हैं? यदि हाँ, तो यह हेयर मास्क का जरूर उपयोग करें। यह नमी भी देगा और आपके बालों को चमक भी देगा।

9. करी पत्ते और नारियल तेल हेयर मास्क – Hair Care Tips in Hindi

करी पत्ते में मौजूद प्रोटीन और बीटा-कैरोटीन बालों के झड़ने को कम करने में मदद करते हैं और नारियल के तेल के साथ मिश्रित होने पर आपके बालों को पोषण देते हैं।

10. एवोकैडो और मेयोनीज़ हेयर मास्क – Hair Care Tips in Hindi

एवोकैडो के साथ मिश्रित होने पर मेयोनीज़ बनाने वाला अंडा और तेल आपके बालों को मुलायम, मुलायम कर देता है और साथ ही बालों का टूटना भी कम कर सकता है। तो, अपने बालों को फ्लिप करें और जैसे चाहें वैसे स्टाइल करें।

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *