फिटनेस सूत्र

चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे – Ice Cube For Face

0
for face

चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे – Ice Cube On Face

Ice Cube On Face – चेहरे पर रात को बर्फ (Ice Cube For Face) लगाने के फायदे (Ice Cube On Face At Night) नियमित रूप से अगर (Ice Cube For Eyes) बर्फ को चेहरे पर लगाये (Benefits Of Rubbing Ice Cube On Face) तो और भी कई फायदे है जो हम आपके साथ साझा कर रहे है.

Ice Cube For Face – कम ही लोगों का पता होगा कि चेहरे पर बर्फ लगाने (Benefits Of Ice Cube On Face) के फायदे क्या है ? आपने भी अक्सर लोगों को ये कहते सुना होगा कि चेहरे पर आइस क्यूब रगड़ने के फायदे ही फायदे है, जैसे की डार्क सर्कल दूर होना और चेहरा हमेशा तरोताजा रहना. आइये आज हम इस पोस्ट में कुछ Benefits Of Ice Cube On Face के बारे जानते है .

चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे – Benefits Of Ice Cube On Face

Ice Cube For Glowing Skin – बर्फ को अप्लाई करने के दौरान इस बात का ध्यान हमेशा रखें कि आपकी त्वचा सीधे बर्फ के संपर्क में न आए. अगर ऐसा होता है तो बहुत अधिक ठंड से त्वचा लाल हो सकती है. एक मुलायम कपड़े में बर्फ को लपेट लें.

अगर आपको थ्र‍ेडिंग कराने में बहुत दर्द होता है तो भी आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं. थ्रेडिंग कराने से पहले आईब्रो के ऊपर और आस-पास (Ice Cube on Face) बर्फ मल लें. पानी को हल्के से साफ करने के बाद थ्रेडिंग कराएं. आपको पहले की तुलना में बहुत कम दर्द होगा. साथ ही थ्रेडिंग या वैक्स‍िंग कराने के बाद लाल पड़ चुकी त्वचा (Ice Cube For Glowing Skin) पर भी बर्फ मलना फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़े –

चेहरे पर आइस क्यूब रगड़ने के फायदे – Benefits Of Rubbing Ice Cube On Face

अगर आपको बहुत अधिक मेकअप लगाना पसंद नहीं है तो आपको नियमित रूप से बर्फ का इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसा करने से चेहरा हमेशा फ्रेश (Ice Cube For Glowing Skin) बना रहता है. साथ ही ये दाग-धब्बों को भी दूर करता है.बर्फ केवल एक ही जगह अप्लाई नहीं करें. बर्फ को पूरे चेहरे पर घुमाना जरूरी है. साथ ही इसे गर्दन भी लगाएं.

ग्लोइंग फेस के लिए – Ice Cube For Glowing Skin

चेहरे पर बर्फ लगाने से ब्लड-सर्कुलेशन बढ़ जाता है जिससे चेहरे पर चमक (Ice Cube For Glowing Skin) आती है. साथ ही ये रिंकल और बढ़ती उम्र के निशान कम करने में भी मददगार होता है. अगर आपको और बेहतर परिणाम चाहिए तो आप फ्रूट जूस को आइस क्यूब ट्रे में डालकर जमा लीजिए और फिर उसे चेहरे (Ice Cube On Face) पर अप्लाई कीजिए

डार्क सर्कल के लिए – Ice Cube For Dark Circles

आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर (Ice Cube For Eyes) करने के लिए तरह-तरह के उत्पाद बाजार में मौजूद हैं. पर आप चाहें तो बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये कारगर होने के साथ ही सुरक्षित भी हैं. अगर आपको बेहतर परिणाम चाहिए तो आप खीरे के रस और गुलाब जल को आइस क्यूब ट्रे में डालकर जमा सकते हैं. इसके इस्तेमाल से डार्क सर्कल (Ice Cube For Eyes) की समस्या बहुत जल्दी दूर हो जाएगी.

मुंहासे दूर करने के लिए – Ice Cube For Pimples

Ice Cube For Face – चेहरे पर लाल निशान आते ही उस पर बर्फ अप्लाई (Benefits Of Rubbing Ice Cube On Face) कर सकते हैं. अगर आपको और बेहतर परिणाम चाहिए तो आप नीम या पुदीने की पत्त‍ियों को उबालकर उस पानी को आइस क्यूब ट्रे में डालकर जमा सकते हैं. इससे मुंहासे बढ़ेंगे नहीं और चेहरा भी साफ हो जाएगा.

बेदाग त्वचा के लिए – Ice Cube For Skin

चेहरे पर बर्फ लगाने से ब्लड-सर्कुलेशन बढ़ जाता है, आइस फेशियल त्वचा को (Ice Cube For Glowing Skin) न केवल ग्लो देता है बल्क‍ि बेदाग भी बनाता है. ये बेहद आसान और कारगर है.

त्वचा के छिद्रों को संकुचित करने में सहायक – Ice Cube For Skin Pores

आपके चेहरे में कई छिद्र होते हैं, जो प्राकृतिक तेल और पसीने को छोड़ते हैं। इस प्रकार ये त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं। वहीं, अगर इन छिद्रों में गंदगी जमा हो जाती है, तो ये फुंसियों और मुंहासे का कारण बनते हैं। इसलिए, मुंह धोने के बाद अपने चेहरे पर (Benefits Of Rubbing Ice Cube On Face) आइस क्यूब जरूर रगड़ें। बर्फ लगाने से ये छिद्र सिकुड़ जाते हैं, जिससे इनमें गंदगी जमा नहीं हो पाती और चेहरा साफ रहता है.

मुलायम होंठ – Ice Cube For Lips

Ice Cube For Face – मौसम का रुख जब भी बदलता है, तो उसका असर हाथ-पैरों की त्वचा के साथ-साथ होंठों पर भी पड़ता है। कभी-कभी तो होंठों में सूजन आने या फटने से खून तक निकलने लगता है। अगर आपको भी यह समस्या है, तो आइस क्यूब अच्छा और आसान विकल्प है। अगर आप अपने होंठों पर बर्फ लगाएंगे, तो यह न सिर्फ होंठों को फटने से रोकेगा, बल्कि सूजन भी कम करेगा। अपनी त्वचा और होंठों को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना न भूलें.

हीट रैशेज यानी घमौरियों से छुटकारा – Ice Cube For Heat Rash

Benefits Of Rubbing Ice Cube On Face – गर्मी के मौसम में हीट रैशेज यानी घमौरियां होना आम बात है। जिसे यह समस्या होती है, वो इससे होने वाली जलन, दर्द और खुजली से पूरी तरह से अवगत होता है। ऐसे में कई बार तरह-तरह के लोशन या पाउडर लगाने के बाद भी घमौरियां ठीक नहीं होती हैं। इस स्थिति में बर्फ काफी अच्छा प्राकृतिक उपाय है। बर्फ को एक सूती कपड़े में लपेटें और प्रभावित जगह पर रगड़ें। यह सूजन से राहत देता है, जलन को कम करता है और रैशेज को ठीक करता है.

सनबर्न से राहत – Ice Cube For Sunburn

गर्मियों में सूरज की तेज और हानिकारक किरणों से सनबर्न होना एक आम बात है। इससे कई बार त्वचा काली पड़ने लगती है। साथ ही त्वचा रूखी-बेजान हो जाती है और फोड़े-फुंसियां तक हो जाती हैं। कभी-कभी तो सन प्रोटेक्शन लोशन भी इन पर असर नहीं कर पाते। ऐसे में बर्फ का एक छोटा-सा टुकड़ा जादू की तरह काम कर सकता है। जब आप बर्फ को सनबर्न प्रभावित त्वचा पर (Benefits Of Rubbing Ice Cube On Face) लगाएंगे, तो यह सूजन या त्वचा पर होने वाले लाल चक्कतों को कम कर सकता है। हालांकि, इसके नियमित उपयोग से आप सनबर्न को धीरे-धीरे ठीक होते भी देख सकते हैं.

त्वचा से तेल कम – Ice Cube For Oily Skin

तैलीय त्वचा होना अपने आप में एक परेशानी है और जब त्वचा अत्यधिक तैलीय हो जाए, तब तो समस्या और बढ़ जाती है। तैलीय त्वचा के कारण कील-मुहांसों की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में अगर बर्फ का टुकड़ा आप अपने (Benefits Of Rubbing Ice Cube On Face) चेहरे पर रगड़ेंगे, तो इससे त्वचा में तेल बनाने वाले छिद्र सिकुड़ जाते हैं, जिससे त्वचा पर जमा जरूरत से ज्यादा तेल साफ हो जाता है.

प्राकृतिक मेकअप की तरह काम करता है – Ice Cube For Makeup

अगर आपको जल्द ही किसी पार्टी में जाना है और आपके पास मेकअप करने का वक्त नहीं है, तो आप क्या करेंगे? इसमें ज्यादा सोचने की बात ही नहीं है, क्योंकि बर्फ का एक टुकड़ा ही (Ice Cube For Makeup)आपके मेकअप की कमी को पूरा कर देगा। आपको बस कुछ मिनट चाहिए होंगे और आपका मेकअप पूरा हो जाएगा। अपने चेहरे पर कुछ मिनट के लिए बर्फ का टुकड़ा रगड़ें। यह आइस थेरेपी आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करके, उसे जवां और चमकदार बनाती है.

चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे – Ice Cube On Face At Night

  • बर्फ की मसाज चेहरे पर करते रहने से झुर्रियां भी आपके चेहरे पर जल्‍दी नहीं पड़ेंगी।
  • लगातार कंप्यूटर या मोबाइल का इस्तेमाल करने से कई बार आंखें सूज जाती हैं। ऐसी
  • पफ्फी आइज से राहत पाने के लिए भी आप आंखों पर बर्फ की मसाज करें।
  • बर्फ की मसाज से आपका ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है, जिससे आप लंबे समय तक जवां बनी रहेंगी।
  • चेहरे की चर्बी को अगर कम करना हो तो आइसक्‍यूब बड़ा काम आ सकता है।
  • चेहरे से अगर रोएं हटाने हो तो, उस पर बर्फ के टुकडे से मसाज करें।
  • दूध से बने आइस क्यूब्स का उपयोग करें। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड मृत कोशिकाओं को बाहर निकल देगा और आपके चेहरे को ताज़ा कर देगा।

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *