फिटनेस सूत्र

वजन और मोटापा कम करने के लिए संतुलित आहार और व्यायाम सबसे ज्यादा ज़रूरी

0
weight-loss-tips-in-hindi

वजन और मोटापा कम करने के लिए संतुलित आहार और व्यायाम – Easy Weight Loss Tips In Hindi

वज़न घटाने और फिट रहने के लिए संतुलित आहार और व्यायाम सबसे ज्यादा ज़रूरी है। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि जल्द से जल्द वजन घटाने के चक्कर में हम crash dieting शुरू कर देते हैं। इसका हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है।

इससे बेहतर है कि हम अपने रोज़मर्रा के रूटीन में 5 आदतों को शामिल कर लें जिससे ‘weight loss target’ जल्द पूरा करना आसान हो सकता है.

कैलोरी काउंट – Weight Loss With Calorie Counting

मौजूदा वज़न के हिसाब से आपको दिनभर में जितनी कैलोरी की ज़रूरत है, उसमें से 200 कैलोरी घटा दें। अपने nutrition expert की मदद से ऐसा diet chart तैयार करें जिससे दिनभर में आप (x-200) कैलोरी लें। ध्यान रहे, अगर आप 200 कैलोरी हर दिन कम ले रहे हैं, तो इसका मतलब हफ्तेभर में आपके शरीर को 1400 कैलोरी कम मिली।  इसलिए कुछ हफ्तों तक observe करें। अगर फर्क नज़र आए और ज़रूरत महसूस हो तो आप अपनी डाइट से और कैलोरी घटा सकते हैं।

डाइटिंग फॉर्मूला 16 घंटे ऑफ, 8 घंटे ऑन – Weight Loss Diet 

फिट रहने के लिए सूर्यास्त से पहले या सोने से 4 घंटे पहले डिनर कर लेने की सलाह दी जाती है। वहीं, active hours यानी दिन का वो वक्त जब हम जगे होते हैं,तब हर 2 घंटे पर कुछ न कुछ खाते रहने की सलाह दी जाती है। इस लिहाज़ से  हम दिन के 16 घंटे उपवास करते हैं और केवल 8 घंटे खाते हैं। इसलिए आपको जितनी भी कैलोरी का सेवन करना हो उसे इन 8 घंटों में बांट दीजिए। फिर खाने-पीने का टाइम टेबल बनाएं और उसी के अनुसार खाना खाएं।

शराब नहीं, ग्रीन टी पीना शुरू करें – Green Tea Weight Loss

जब आप फिट रहने के लिए मन मारकर डाइट कर रहे हैं, हर दिन घंटों पसीने बहा रहे हैं, तो लाज़मी है आप अपनी समझदारी का परिचय देते हुए खुद को शराब से भी दूर रखेंगे। कैलोरी से लोडेड शराब से बेहतर है कि green tea पीया जाए। एक अध्ययन में यह भी पाया गया है कि एक कप ग्रीन टी पीने से करीब 5.6 ग्राम फैट कम होता है।

चीनी कम नहीं, बंद कर दें – Sugar Free Diet Weight Loss

माना कि एकदम से चीनी को अपनी थाली से निकाल पाना मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं। कम से कम जितने दिन में आपको अपना टार्गेट पूरा करना है, इस दौरान तो आप खुद के लिए इतना कर ही सकते हैं। दरअसल, चीनी का nutrient profile बहुत ही बुरा है। इसमें न तो vitamin होता है, न mineral और ना ही ‘good acid’। इसलिए इस बुरी चीज़ का सेवन बंद कीजिए। इसकी जगह गुड़ का सेवन करें। शुगरफ्री का भी इस्तेमाल जहां तक संभव हो, न करें क्योंकि इनका ज्यादा सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक है।

स्नैक्स में सैलड, ड्राई फ्रूट्स को दें अहमियत – Boost Metabolism To Lose Weight

वज़न घटाने के लिए सबसे ज़रूरी है कि हमारा metabolizm दुरुस्त रहे। इसके लिए हर 2 घंटे पर हमें कुछ न कुछ खाते रहना ज़रूरी है। स्नैक्स के रूप में dry fruits, fruit salad और vegitable salad खाएं। अपने वेजिटबल सैलड में मिर्ची ज़रूर डालें। इनसे शरीर का तापमान बढ़ता है जिससे फैट जलाना आसान हो जाता है। मिर्ची खाने के बाद प्यास भी बहुत लगती है जिससे हम ज्यादा से ज्यादा पानी पीते हैं, जो हमारे शरीर के लिए अच्छा है।

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *