फिटनेस सूत्र

Benefits of Walnuts – अखरोट के फायदे

0
Akhrot-ke-Fayde

Akhrot ke Fayde Hindi Mein – अखरोट के फायदे

Benefits of Walnuts in Hindi – वॉलनट को हिंदी में अखरोट कहा जाता है (Akhrot ke Fayde Hindi Mein) आवश्यक फैटी एसिड्स प्रचुर मात्रा में पाए जाने के कारण यह दिमाग (Benefits of Walnuts for Brain) त्वचा (Benefits of Walnuts for Skin) और बालों (Benefits of Walnuts for Hair) के लिए बहुत अच्छा होता है।

इसमें कोई दो राय नहीं है कि ड्राई फ्रूट्स सेहत बनाए रखने में मदद करते हैं। अखरोट के औषधीय गुण के कारण इसके सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। यह कई रोग को दूर रखने और उसके इलाज में मदद कर सकता है

Benefits of Walnut in Hindi – अखरोट के फायदे

अखरोट एक तरह का ड्राई फ्रूट होता है। इसके पेड़ का वैज्ञानिक नाम जुगैलस जीनस है। एक अखरोट के फल में एक ही बीज होता है, जो स्वादिष्ट और कुरकुरा होता है। इसे कई तरह के खाद्य पदार्थ में इस्तेमाल किया जाता है, जिनमें मुख्य रूप से केक, कुकीज और एनर्जी बार आदि शामिल है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। इससे कई तरह की समस्याओं को दूर रखा जा सकता है।

अखरोट एक स्वास्थयवर्धक ड्राई फ्रूट है। लगभग 28 ग्राम अखरोट खाने से आपको 100% से ज्यादा ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है। अखरोट में विटामिन C, थियामिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन B6, फोलेट, और विटामिन B12, E, K और विटामिन A मौजूद होने के साथ साथ कुछ मात्रा में केरोटीनोइड्स भी होते हैं।

यह भी पढ़े –

  1. सेब खाने के फायदे – Apples Benefits & Nutrition Facts
  2. प्याज के फायदे – Nutrition & Benefits of Onions
  3. मसालों के लाभकारी गुण – Benefits Of Spices In Food
  4. राजमा खाने के फायदे – Benefits Of Kidney Beans
  5. ओट्स के 10 अचूक फायदे – Oats Nutrition & Benefits in Hindi

Benefits of Walnuts for Brain अखरोट के फायदे

अखरोट में बहुत अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो आपके दिमाग की एक्टिविटी को बढाने में मदद करता है और जिसकी वजह से इसे बहुत अच्छा ब्रेन फ़ूड माना जाता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होने के अलावा आयोडीन और सेलेनियम भी होता है जो दिमाग को स्वस्थ रखते हैं। इसमें विटामिन बी भी पाया जाता है जो तनाव को दूर करके मूड को ठीक करता है।

Benefits of Walnuts for Hair – अखरोट के फायदे

  • अखरोट के तेल को नियमित तौर पर लगाने से बालों का गिरना कम होता है और इस प्रकार गंजेपन को रोका जा सकता है। आप ऐसे शैंपू और कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं जिसमें अखरोट शामिल हो।
  • वॉलनट में पोषक तत्व जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स (जैसे विटामिन ई), पोटैशियम, ओमेगा-3, ओमेगा-6, ओमेगा-9 फैटी एसिड्स आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके बालों की जड़ों को मज़बूत बनाते हैं। लम्बे और चमकीले बाल पाने के लिए नियमित तौर पर वॉलनट ऑइल का उपयोग करें।
  • अखरोट के तेल से सिर की त्वचा की अच्छी तरह मालिश करें क्योंकि ऐसा करने से सिर की त्वचा शुष्क नहीं होती। इसके अलावा अखरोट के तेल में प्राकृतिक रूप से नमी प्रदान करने का गुण होता है जिसके कारण यह डैंड्रफ से संबंधित समस्याओं का प्रभावी रूप से उपचार करने में सहायक होता है।
  • अखरोट के तेल के नियमित इस्तेमाल से सिर की त्वचा मॉस्चराइज़ रहती है जिससे खुजली, डैंड्रफ आदि से छुटकारा मिलता है। अखरोट के तेल में एंटीफंगल गुण होते हैं जो रिंगवर्म से होने वाले संक्रमण को रोकते हैं।

यह भी पढ़े –

  1. लंबे बाल पाने के घरेलू नुस्खे – Long Hair Growth Tips
  2. जानें बालों में देसी घी लगाने के फायदे – Ghee For Hair
  3. 10 Hair Care Tips – बालो को मुलायम और चमकदार रखे इन 10 घरेलु हेयर मास्क से

Benefits of Walnuts for Skin – अखरोट के फायदे

  • वॉलनट में एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जिसके कारण यह ऐजिंग के लक्षणों को दूर करने में सहायक सिद्ध हुआ है। इसके अलावा वॉलनट में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो ऐजिंग के लक्षणों को कम करता है। विटामिन ए, विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट्स का यह संतुलन फ्री रेडिकल्स को नष्ट करता है और ऐजिंग की प्रक्रिया को रोकता है।
  • वाऊनट में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं अत: यह आँखों के आसपास आने वाले काले घेरों (डार्क सर्कल्स) को दूर करने में सहायक होता है।
  • वॉलनट आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है। यदि आपकी त्वचा सूखी और खुजलीदार है तो वॉलनट का गर्म तेल आपको आराम पहुंचा सकता है। रोज़ सोने से पहले अखरोट के तेल से मालिश करें और सुबह गुनगुने पानी से धो डालें। इस प्रक्रिया को एक महीने तक रोजाना करें और नर्म तथा चिकनी त्वचा पायें।
  • वॉलनट में आवश्यक विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जो आपकी त्वचा को उजला और चमकीला बना सकता है। पिसे हुए अखरोट, ओट्स और शहद को मिलाकर वॉलनट पैक बनायें। इस पेस्ट से लगभग 10 मिनिट तक मसाज करें और बाद में ठंडे पानी से धो डालें। अखरोट न केवल मृत कोशिकाओं को निकालता है बल्कि आपको ताज़ी और चमकती हुई त्वचा भी प्रदान करता है।

यह भी पढ़े –

  1. त्वचा की चमक को बढ़ाने के उपाय – Tips For Glowing Skin
  2. चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे – Ice Cube For Face

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *